एक अद्भुत शक्ति है, ईश्वर, अल्ला यां कुछ भी नाम दो, आपके साथ हर समय है

१४ फ़रवरी, भारत
हमारे यहाँ आने का बस एक ही मकसद था, आपको ये याद दिलाना कि आप अकेले नहीं हो, आपके साथ एक अद्भुत शक्ति है। ईश्वर है आपके साथ, दिन रात - बस इतना याद दिलाना!

कुछ घबराने की बात नहीं है, जीवन में दु:खी होने की कोई दरकार नहीं है, प्रसन्नता से समाज सेवा करते चले जाओ। आपका काम हो जायेगा- ये मेरी जिम्मेदारी है।

आपको बस थोड़ी थोड़ी देर शांत होकर रहना है। थोड़ी देर मौन होकर, शांत होकर बैठोगे तो तभी आपका मेल (कनेक्शन) हो जाता है उस विराट शक्ति के साथ। शांत होकर बैठ जाओ थोड़ी देर!

एक ज़माना था जब हिन्दुस्तान की संस्कृति पूरी दुनिया में छाई हुई थी। आप दक्षिण अमरीका के एक दूरतम कोने में आज भी चले जाइये-वहाँ भी भारतीय idols की मूर्ति खुदाई में मिली है।

मैं सभी सरकारी अधिकारियों व भारत वासियों से अनुरोध करता हूँ कि हम सब दो वर्ष का समय अपनी पृथ्वि को दें, एक शांत, life supporting ग्रह बनाने के लिए।

क्या आप सभी युवा वर्ग के लोगों को इसमें जुड़ने में रुचि नहीं है? क्या आप सब अपनी धरती को भ्रष्टाचार से मुक्त देश देखना चाहते हो? (युवाओं की ज़ोरदार सहमति, एक सम्मिलित आवाज़ में - हाँ!)

आज हम फंसे हुए हैं भ्रष्टाचार और गंदगियों के दलदल के बीच- एक ओर बड़े बड़े घोटाले हैं तो दूसरी ओर फ़ैलती हुई गंदी बस्तियाँ। एक ओर हम धरती को विस्फ़ोटो से उड़ा रहे हैं तो दूसरी ओर Global warming | इस प्रकार यह कब तक चलेगा? तुम सब युवा पीढ़ी के लोग बड़े होकर एक life supporting ग्रह देखना चाहोगे यां?

हम ऐसा अपना विश्व चाहते हैं - मानवीय मूल्यों से भरपूर, करुणा, प्रेम से रत हमारी धरती! इसलिये अहिंसा, अत्याचार, भ्रष्टाचार को दूर करना होगा तभी यह धरा रहेगी।


art of living TV

© The Art of Living Foundation For Global Spirituality