"मुस्कान हमारा ट्रेड मार्क है"


२६ जून २०१०,
बैंगलोर आश्रम, भारत

प्रश्न : मैने अभी हाल ही में अपना बेसिक कोर्स खत्म किया है, और एडवांस कोर्स के बारे में बहुत सुना है। क्या आप मुझे एडवांस कोर्स के बारे में बता सकते हैं?

श्री श्री रवि शंकर :
मन की सुप्त शक्तियाँ जाग्रत होती हैं, आत्म बल बढ़ता है, शरीर पुष्ट होता है, बुद्धि तीक्ष्ण होती है। लाभ ही लाभ हैं।

प्रश्न : मैं पहली बार यहाँ आया हूँ पर मुझे ऐसा तीव्र भास हो रहा है जैसे मैं यहाँ पहले भी आया हूँ। क्या आप मुझे इसके बारे में कुछ बता सकते हैं?

श्री श्री रवि शंकर :
चेतना के स्तर पर कई ऐसे अनुभव होते हैं जिनके लिए लगता है ऐसी अनुभूति पहले भी हो चुकी है। आज वैज्ञानिक कहते हैं सब कुछ पहले ही घटित हो चुका है और सबकुछ केवल परदे पर परिबिंबित हो रहा है। स्ट्रिंग थियुरी के अनुसार सबकुछ केवल उर्जा ही है। यह बात किसी दार्शनिक के मुख से नहीं बल्कि वैज्ञानिक के मुख से आ रही है।

प्रश्न : आपने कभी झूठ बोला है, यदि हाँ तो क्यों?

श्री श्री रवि शंकर :
बचपन में मैं अपने दोस्तों से कहा करता था कि मेरा परिवार सारे विश्व में है। मेरे दोस्त मेरे माँ-बाप से कह देते कि मै ऐसा झूठ बोल रहा हूँ और फिर मुझे डांट पड़ती। पर, अब तो यह सच हो ही गया!

प्रश्न : मैं अपने मोबाइल फोन से अत्याधिक जुड़ा हुआ हूँ? वो नहीं भी बजता तो भी मैं उस पर आश्रित हूँ। कृपया मुझे इससे बाहर आने में सहायता कीजिए।

श्री श्री रवि शंकर :
तुम सही जगह पर हो। अपना फोन बंद कर के आराम करो। हमारे शरीर को सबसे अधिक नुकसान पहुँचाने वाली चीज़ों में से मोबाइल फोन एक मुख्य चीज़ है। आपने सुना ही होगा कि कैलीफोर्निया में एक नियम बन गया है जिसके अनुसार हर मोबाइल फोन पर यह अंकित होना चाहिए कि ’यह सेहत के लिए हानिकारक है’, जिस तरह से सिगरेट पर लिखा होता है।

प्रश्न : मैनें हाल ही में येस प्लस किया है, और मैं आपका बहुत आभारी हूँ। मैं अपने सभी प्रिय जनो को यह करवाना चाहता हूँ।

श्री श्री रवि शंकर :
हाँ, बहुत से देशों में युवकों को इससे बहुत फ़ायदा हुआ है। अमरीका के ४३ विश्व विद्दालयों में येस प्लस क्लब हैं और कई विश्व विद्दालयों में येस प्लस करने से पढ़ाई में क्रेडिट भी मिलता है। मैं चाहता हूँ कि आप में से बहुत से सहभागी आएं जो विश्व के कोने कोने में इस ज्ञान को फैलाएं।

प्रश्न : योगा भारत की देन है, पर अमरीका जैसे देशों में इसका इतना खूबसूरत स्वागत किया जाता है। आप इस पर क्या कहेंगे?

श्री श्री रवि शंकर :
योगा भारत से फैला है, और भारत का ट्रेड मार्क तो रहना ही चाहिए। नहीं तो आने वाले १०० वर्षों में भारत में इसका परिचय पश्चिम से फैलने का होगा।

प्रश्न : ’आर्ट ओफ़ लिविंग’ का ट्रेड मार्क क्या है?

श्री श्री रवि शंकर :
मुस्कान! यदि कोई कहे उसने ’आर्ट ओफ़ लिविंग’ का कोर्स किया है और वो मुस्कुरा नहीं रहे तो उसका यकीन मत करना। उसने सही माइनो में कोर्स किया ही नहीं है।


art of living TV

© The Art of Living Foundation For Global Spirituality